TIME MANAGEMENT IN NEW YEAR (नए साल में समय प्रबंधन) - IMPORTANCE AND PRODUCTIVITY

नए साल 2020 मे TIME MANAGEMENT - 

    दोस्तो आज का TOPIC शुरू करने से पहले मै आप सबसे एक सवाल पूछना चाहता हु। 21TH शताब्दी का सबसे महंगा और POWERFULL CURRENCY क्या है? रूपया, युडान, रीयाल, डाॅलर क्या?
     दोस्तो हमारा भ्रम यह है कि हम इन चीजों को सबसे शक्तिशाली और महंगा CURRENCY मानते है। 21TH शताब्दी का सबसे महंगा और शक्तिशाली CURRENCY TIME है।
GOLDEN STATEMENT - TIME IS THE PRECIOUS  OF THE WORLD.




        दोस्तो महापंडित आचार्य चाणक्य ने कहा कि यदि एक पल गुजर जाए तो पुरी दुनिया को खर्च कर दो या बेंच दो वो गुजरा हुआ पल लौट के नही आने वाला। इसलिए हर पल का उपयोग करे उसे खुशी से जिए।  बिता हुआ कल बदल नही सकता और आने कल हमने देखा नहीं लेकिन आज हमारे हाथ मे है। इसलिए आज को भरपुर जिए।
           दोस्तो दुनिया के सबसे अमीर इंसान JEFF BEZOS ने कहा है कि अपने FUTURE के  बारे में सोचे लेकिन आज को खुलकर जिए और आज किया हुआ काम ही आपका कल बनाएगा।

             TIME MANAGEMENT (समय प्रबंधन) क्या है -

            दोस्तो TIME MANAGEMENT कोई MANAGEMENT नही है। यह आपकी PRIORITY MANAGEMENT (प्राथमिकता प्रबंधन) है। आपका TIME MANAGEMENT तब सही होगा जब आपका PRIORITY MANAGEMENT सही होगा।
       आपको जिंदगी के किसी भी पङाव(SUCCESS) पे पहुचने के लिए "दशा" और "दिशा" दोनों  सही करना होगा। अगर आपका "दिशा" निश्चित है लेकिन "दशा" यानि काम और उस काम को करने का तरीका सही नही हो तो आप अपने SUCCESS POINT पर नही पहुंच सकते हैं। आपके समझने के लिए आसान शब्दो मे बताता हूँ, मानो आप DELHI से LUCKNOW अपने CAR से जा रहे हो और आपने कार के आगे का इंजन पीछे और पीछे का बम्पर आगे लगा दिया है तो क्या आप लखनऊ पहुंच पाओगे? जवाब होगा कभी  नहीं। ठीक वैसे ही अगर दशा   सही हो लेकिन दिशा सही न हो तो भी आप कही नही पहुंच पाएंगे। जैसे कि एक चिट्ठी में काफी अच्छी बाते अच्छी HANDWRITING मे लिखी गई है लेकिन उस पत्र पे पता नही लिखा गया है कि उसे भेजा कहॉ जाए। तो वह पत्र कही नही पहुंच सकती है। इसका मतलब यह है कि SUCCESS और TIME MANAGEMENT के लिए PRIORITY MANAGEMENT बहुत जरूरी है।

 BEST WAY TO TIME MANAGEMENT -

    1) TIME MANAGEMENT के लिए TIME का उपयोग करना सिखे-

      GUYS TIME MANAGEMENT के लिए TIME का उचित तरिके से उपयोग करना बहुत जरूरी है। दोस्तो दुनिया के सबसे सफल और अमीर व्यक्ति जो लगातार प्रयास करके और सफलता और असफलता के बहुत सारे पङाव को पार करके जो सफल हुए हैं उनके पास दिन के 24 घंटे और सप्ताह के 168 घंटे होते हैं। सौभाग्य से हमारे और आपके पास भी इतनी ही समय है। लेकिन  अब हमे इसी समय को ज्यादा से ज्यादा PRODUCTIVE बनाना है सफल लोगो कि तरह।
       जैसा कि हमने पहले सिखा कि गुजरा हुआ पल कभी लौट के नही आने वाला। इसलिए आज  से और अभी से बिना TIME को WASTE किए उसे सही से उपयोग करना है और PRODUCTIVE बनाना है।

       अपना TO DO LIST अपने पास रखे और उसे याद रखे-

          दोस्तो बङे से बङे सफल व्यक्ति के सफलता का राज अगर जानना है तो बिना समय व्यर्थ किये उनके DAILY ROUTINE का TO DO LIST पढ ले। इससे आपको यह पता लग जाएगा कि वह सफल क्यो है और कैसे है। दोस्तों TIME MANAGEMENT का साधारण सा सूत्र यह है कि आपको  अपने पुरे TIME का TO DO LIST तैयार करना होगा। जिससे आपका हर क्षण UTILIZE और PRODUCTIVE होगा। दोस्तो इस TO DO LIST से आपको पता लगेगा कि आपने किस समय क्या किया और क्या करना है और प्रतिदिन एक अच्छी आदत बनी रहेगी और कम TIME मे ज्यादा काम भी होगा।

      प्रतिदिन अपने अगले दिन को PLAN करे-

    GUYS समय को बचाने और TO DO LIST को अच्छी तरह तैयार करने का एक BEST तरीका यह है कि आप हर  दिन आपने अगले दिन को PREPARE और PLAN करे। काम को करने से पहले अपने दिमाग मे काम का एक चित्र बनाए और कैसे करना है यह सोच ले  तो मुश्किल से मुश्किल काम भी आसान लगने लगता है। ठिक वैसे ही मुझे कल क्या करना है आज ही रात मे बिस्तर पे जाने से पहले PLAN करु तो शायद यह मेरे और हम सब  के लिए बेहतर होगा। यह एक रहस्य है सफल लोगो का कि जो कल काम करना है उसे आज ही CONCEIVE करते हैं जिससे हमारा समय भी बचता भी है और उसका उपयोग भी होता है।

            अपने काम का वर्गीकरण और प्राथमिकता -

 GUYS तो ये है एक और बेहतरीन TOPIC जहॉ हमे TIME MANAGEMENT के साथ - साथ अपने काम को भी PRIOTISE भी करना है। जिससे हमे यह पता रहता है कि हमारे लिए कौन सा काम महत्वपूर्ण है और कौन सा नहीं। दोस्तो हमारा TIME इसलिए नहीं व्यर्थ होता कि हम कोई काम नहीं करते बल्कि हम ज्यादातर व्यर्थ काम करते है जिससे हमे और हमारे ROUTINE मे कोई फायदा नहीं होता और कभी कभी काफी ज्यादा हानि भी होती है। SO अब हमे हमारे काम को PRIOTISE और CLASSIFIE करना है
       दोस्तो हमारे दैनिक दिनचर्या में काम हम दो तरिके के करते है।
         IMPORTANT WORK (महत्वपूर्ण काम) -
वैसे  सभी काम जो आपके बिना सम्पन्न हो या हो सकते हो।
          URGENT WORK (अत्यंत महत्वपूर्ण एवं अत्यावश्यक काम) - वैसे सभी काम जो आपके बिना सम्पन्न होना असंभव हो।
          दोस्तो इस तरह आपको अपने कामों को वर्गीकृत करना है और URGENT WORK को पहले PRIOTISE करना है। हमे धीरे धीरे उन सभी कामों को करना कम करना है जिससे कोई फायदा नहीं  हो और जीवन  में ज्यादा महत्व देने वाले कामों को ज्यादा करना है।

               बङे कामों को थोड़ा - थोड़ा करके समाप्त करे- 

              माफ करना दोस्तो सुनने मे बङा  अजीब है लेकिन पुछना जरूरी है। वो यह है कि क्या आप हाथी खा सकते है? आपका ANSWER होगा "नही" क्योकि हाथी बहुत बङा है लेकिन उसी हाथी को हम छोटे छोटे टुकड़े करके खाए तो कुछ ज्यादा ही समय सही लेकिन एक दिन हम हाथी को जरूर खा जाएंगे। उसी तरह वैसे काम जो हमे मुश्किल लगता है या जिन्हे हम नही करते अगर हम थोङा थोङा भी करना शुरू कर दे तो वह काम खत्म भी हो जाएगा और हमे पता भी नहीं चलेगा। ऐसे हम ELEPHANT TASK को भी आराम से पुरा कर सकते हैं। ELEPHANT TASK का मतलब बहुत बङा या मुश्किल काम।

             नए साल में TIME MANAGEMENT -

 GUYS  जरा सोचो कि हम 20-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के खिलाङी है तो हम कैसे खेलेंगे? GUYS इसका साधारण सा उत्तर होगा कि बैटिंग मे  बिना अपना विकेट गंवाए ज्यादा से ज्यादा रन बनाए और फिल्डिंग मे ज्यादा से ज्यादा रन बचाएंगे। ठिक उसी तरह इस नये साल 2020 मे भी हम अपना किमती समय बिना गवाए ज्यादा से ज्यादा PRODUCTIVE काम करेंगे। जिससे आने वाला साल हमारे बहुत आसान हो।
         दोस्तो ऐसे बहुत से TIME MANAGEMENT के तरिके जिसे हम स्वयं विकसित कर सकते हैं। यह तो मैने एक मैसेज दिया है आपको जिसके अनुसार आप अपने DAILY ROUTINE को बेहतर बना सके और इससे भी जरूरी बात यह है कि  हम इसे FOLLOW करे जिससे यह हमारे DAILY ROUTINE मे और SUB-CONSIOUS MIND मे आ जाए और हमे काम करने पे प्रेरित करे।
        SO GUYS आज का TOPIC बहुत ही INSPIRATIONAL और INTRESTING था और इस MANAGEMENT को मै भी USE करता हु और आप सबसे भी REQUEST है कि आप   FOLLOW करो इसे और अपना किमती FEEDBACK दिजिये। जिससे मुझे INSPIRATION मिले और मै आगे ऐसे ही अच्छे TOPIC पे आपको MASSAGE देता रहु।
       #MAKE YOUR WAY AND TAKE YOUR DREAM
    #BE SUCCEED. 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

5 शानदार SKIN CARE TIPS, हर मौसम चमकता रहेगा चेहरा

SQUARE FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MALE (HINDI ME JANE )

OBLONG FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MEN (हिंदी मे जाने ) ------