POWER OF GOAL(रोजाना लक्ष्य निर्धारण) : IMPORTANT STEP TO SET YOUR GOAL AND ACHIEVE IT

         Heys guys, मै उम्मीद करता हू कि आप सब बहुत अच्छे होंगे और LIFE को बहुत अच्छे तरीके से सफल बना रहे होंगे। SO FRIENDS हमारे होने वाले SUCCESSFULL LIFE का एक और IMPORTANT TOPIC को सीखना उतना ही जरूरी  है जितना हमे CAR या बाइक चलाने के लिए PETROL या DIESEL की ।दोस्तो आज हम बात करेंगे GOAL SETTING पे की हम अपने जीवन मे अपने लक्ष्य को कैसे बनाए और कैसे प्राप्त करे।

       FRIENDS हम मे से ज्यादातर लोग उस चिट्ठियों की तरह है जिसपर कोई पता ही नही लिखा, ना कोई GOAL ना कोई मंजिल। FRIENDS आप ही सोचो बिना विकेट के क्रिकेट किस काम का, या बिना GOALPOST के FOOTBALL किस काम का ठीक उसी तरह बिना GOAL के LIFE भी किसी काम की नहीं और आप भी इन्ही मे से हो तो आपको SELF IMPROVE करना होगा ख़ुद को TRANSFORM करना होगा। आप मे से कई लोगो के GOAL होने के बावजूद भी कई कारणों से वो पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आज हम उन कारणों को जड़ से खत्म करने के बारे में सीखना है। दोस्तो क्या आपको पता है कि SUCCESSFULL लोग SMART होते हैं और SMART तरीके से काम करते हैं।जिसे उनका GOAL बनता भी है और पूरा भी होता है। तो आइए जानते है उस SMART तरीके को।
 SMART FORMULA:
S - SPECIFIC (निश्चित करना)
M - MEASURE(मापना)
A - ACHIEVE (प्राप्त करना)
R - REASON (कारण)
T- TIME LIMIT(समय सीमा)
          GUYS SMART FORMULA के द्वारा अगर हम GOAL बनाए तो हम गोल को अच्छे से ACHIEVE कर लेंगे।
         उदाहरण के लिए मै मान लूँ कि मुझे एक CAR लेनी है - - -
        1)SPECIFIC - अगर मुझे CAR लेनी है। तो कौन सी CAR, किस MODEL की और भी सारे FEATURES निश्चित करनी होगी। जिससे आप अपने GOAL पे FOCUSE करे।
      2)MEASURE- कहा जाता है कि "MEASUREMENT IS THE MIND OF ANY WORK" आप कोई भी काम कर रहे हो और उसे पहले से MEASURE नहीं किया है आपके पास कोई माप दंड नहीं है या आपने GOAL को किसी नंबर से DEFINE नहीं किया है तो वह काम सफल नहीं हो सकता है ठीक उसी प्रकार CAR को लेने से पहले यह पता होना चाहिए कि मै कितनी कार लूंगा।
        3)ACHIEVABLE- GUYS GOAL को ACHIEVE करने के लिए GOAL के CONDITION पता होना बहुत जरूरी है।ठीक उसी तरह कार को लेने के लिए कितने कीमत की लेनी है यह आपको पता होना चाहिए।
        4) REASON - FRIENDS काम या आप या आपका GOAL सफल तब होता है जब उसके पीछे कोई REASON हो। FRIENDS REASON रीढ़ की हड्डी की तरह होती है जो हमेशा आपको आपके GOAL पे खड़े रहने मे सहायता करती है।SO आपको ये पता होना चाहिए कि आप CAR क्यू या किसके लिए खरीद रहे है।
       5)TIME LIMIT- दोस्तो GOAL को पूरा करने के लिए आपका HARD WORK बहुत जरूरी होता है लेकिन यह HARD WORK एक निश्चित समय तक हो। GUYS आपको आपका GOAL कब तक पूरा कर लेना है यह भी बहुत जरूरी है। जैसे कि मुझे CAR कब तक लेनी है उस दिन तारीख और साल को परिभाषित करे।
         उदाहरण के लिए आज 31/12/2025 तक मुझे मेरी DREAM CAR AUDI A4 जिसकी कीमत लगभग 45 लाख है  खरीदनी है।
    अपने GOAL को परिभाषित करे और निश्चित करे और उस गोल को पूरा करने के लिए खुद को व्याप्त कर दे।
          DAILY GOAL SETTING(रोजाना अपना लक्ष्य निर्धारित करना) - -
         दोस्तो वैसे तो हमारे जीवन में कई सारे GOAL होते है उनमें से सबसे IMPORTANT होते हैं DAILY GOAL जो हमे DAILY जिन्दगी जीने का एक  मकसद देती है और SELF IMPROVE करने का एक मौका।
         दोस्तो यहां हमे दो तरह के GOAL सीखने को मिलेंगे और उम्मीद है आप सब सीखेंगे -
EGO GOAL- कोई भी GOAL जो आपके जीवन मे महत्व रखता हो।
MYSTERY GOAL- EGO GOAL को पूरा करने के लिए कौन कौन से IMPROVEMENT किए जा सकते है और लाए जाते है।
       दोस्तो आप लोगो ने बहुत  सारे GOAL बनाए होंगे जो और उसके लिए बहुत EFFORT भी किया होगा अपने लेकिन इसके बावजूद आपका GOAL पूरा नहीं हुआ होगा और आप लोगो के कई GOAL ऐसे भी हैं जो सिर्फ़ सपना बनके रेह गया होगा। ऐसा इसीलिए  होता है क्योंकि हम सिर्फ अपने EGO GOAL पे FOCUS करते है जबकि हमे ज्यादा से ज्यादा MYSTERY GOAL पे FOCUS करना चाहिए। FRIENDS EGO GOAL एक OBJECTIVE या PARTICLE होता है जबकि MYSTERY GOAL EMOTION या IMPROVEMENT होता है। EGO GOAL को पुरा करने के लिए हमे छोटे छोटे DAILY MYSTERY GOALS बनाने होंगे जिससे हमारा GOAL आसान हो।
        GIVE YOUR ALL-
         दोस्तो एक छोटी सी  नमकीन बात यह है कि हम GOAL SET करते हैं और उस GOAL को पूरा करने के लिए परिश्रम भी करते है लेकिन कभी कभी वो GOAL पूरा नहीं होता है, ऐसा इसीलिये होता है  क्योकि हम अपना BEST देते है, हम हर उस बेस्ट तरीके से काम करते है जिसे हम जानते है लेकिन हम अपना सबकुछ नहीं देते, 100% Efforts नहीं करते उस GOAL के लिए। जब भी हम GOAL बनाए तो हमे यह पता होना चाहिए कि इस GOAL को हमे पूरे EFFORT के  साथ पूरा करना है चाहे कितनी भी समस्याओं को झेलना क्यो ना पड़े।
      हम अपने GOAL को 100% तब दे पाएंगे जब एक बार में सिर्फ़ कम से कम केवल एक GOAL पे FOCUS करेंगे। हमारा MULTITASKING होना ही हमारे लिए घातक होता है। एक समय पे एक GOAL पे FOCUS करने सिर्फ वह ही GOAL दिखता है जिससे हम उसे आसानी से प्राप्त कर सकते है। उदाहरण के लिए तांगे के घोडे के आँखों के ठीक बगल में चमङे का पट्टा लगाया जाता है ताकि वह सिर्फ़ सामने देखे और सामने ही चले। 
        TAKE THE SMALL STEPS AND PRIOTISE YOUR GOAL(छोटे छोटे GOAL ले और अपने GOALS का प्राथमिकता दे) - 
 दोस्तो हमने पहले भी URGENT WORK OR IMPORTANT WORK को सिखा है और यह भी सिखा है कि URGENT WORK हमारे LIFE मे ज्यादा IMPORTANCE रखती है। SO FRIENDS हमे अपने DAILY GOALS को URGENT WORK मे सबसे पहले प्राथमिकता देनी है और पूरी प्रयासों के साथ उसे पूरा करना है। GUYS URGENT WORK होने पे IMPORTANT WORK होने की संभावना बढ़ जाती है। दोस्तों GOAL को पूरा करने का एक अच्छा तरीका यह भी है कि आप हमेशा छोटे छोटे गोल बनाए जिससे आप बड़े बड़े GOALS को भी पूरा कर सकते है।पिछली चैप्टर में हमने ELEPHANT TASK को आसानी से पूरा करने का तरीका सिखा।


      LOVE YOUR RESULT NOT WORK( अपने काम से नहीं बल्कि उस काम से आने वाले रिज़ल्ट से प्यार करें) -
      दोस्तो क्या आपको सुबह के 4:00 पे उठना पसंद है, उठकर EXERCISES या GYM जाना पसंद है? किसी को नहीं पसंद, लेकिन जरा आप सोचो की सुबह उठकर EXERCISES से आपकी BODY हस्त-पुस्त और सुंदर दिखना शुरू होगा। अगर आपको परीक्षा में अच्छे परिणाम लाने है तो आपको पढ़ना पड़ेगा। इससे यह पता चलता है अच्छा या मनचाहा परिणाम पाने के लिए आपको काम करना पड़ेगा और उस काम को करने के लिए आपको बहुत सामस्यावो को झेलना पड़ सकता है। तो अगर आपको अपने आने वाले मनचाहे परिणाम से प्यार है तो आपको ऐसे बहुत सारे काम करने पड़ेंगे जो मुझे बिल्कुल पसंद नहीं हो। अगर आपको अपने परिणाम से प्यार होगा तो आप कठिन से कठिन काम को भी आसानी से समाप्त कर पाएंगे।
          SO GUYS GOAL SETTING एक DEEP THOUGHT EXPERIMENT है जो कि हमे DAILY करनी होगी जिससे हमे DAILY एक TARGET मिले और हम अपने LIFE को DAILY IMPROVE कर पाए।
         #MAKE YOUR WAY AND TAKE YOUR DREAM.
         #BE SUCCEED...... 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

5 शानदार SKIN CARE TIPS, हर मौसम चमकता रहेगा चेहरा

SQUARE FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MALE (HINDI ME JANE )

OBLONG FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MEN (हिंदी मे जाने ) ------