HOW TO CHANGE YOURSELF :-- FROM YOU TO BETTER YOU (आप स्वयं को कैसे बदले) STEP BY STEP---

परिवर्तन ही संसार का नियम है,
     Hey guys, उम्मीद है कि आप सभी अच्छे है और स्वयं को IMPROVE कर रहे होंगे। FRIENDS आज हम सीखेंगे CHANGE के बारे में, TRANSFORMATION के बारे मे। अरे! ये क्या बदलना है, मेरे PARENTS ने कहा है कि बेटा कही भी रहना बदलना मत, भाई ने कहा है कि भाई सब कुछ छोड़ दूंगा बस तुम बदलना मत, और तो और GF ने PROMISE ली है कि बदलना मत। और हम बात कर रहे हैं बदलने की। GUYS ऐसी  पता नहीं कितनी EXCUSES है जो आपको बेहतर बनने से रोक रही है, IMPROVE होने से रोक रही है.
       अब आप ही बताओ कि चाय बनानी है तो उबले हुए दूध मे चीनी, चाय पति डालनी पड़ेगी ना? लोहे का औजार बनाना है तो गरम लोहे पे हथौड़े का चोट मारना पड़ेगा ना? अगर हम ये सोचे कि नहीं दूध का रंग बदल जाएगा तो बन गयी चाय या ये सोचे कि लोहे का आकार बदल जाएगा तो बन गई औजार।
      MY DEAR FRIEND हम जानते है कि NATURE मे ऐसे बहुत सारे चीज है जिसे हम बदल नहीं सकते, जैसे हमारा रिश्ता, एक दूसरे के लिए प्यार। लेकिन हम सिख रहे है SELF IMPROVEMENT और स्वयं को IMPROVE करने के लिए बहुत सारी चीजें हम TRANSFORM कर सकते है, REPLACE कर सकते है.

          TRANFORMATION क्यू जरुरी है - 

          GUYS हमारे आसपास ऐसे कई लोग है जो अपनी लाइफ मे फेल हुए हैं और UNSUCCESSFUL है और पूरी LIFE अपनी किस्मत को कोसते है। हम माने या नहीं लेकिन यह सच है कि उनकी और अभी तक की हमारी FAILURE के सबसे IMPORTANT कारणों मे से एक कारण है कि हम अपने GOAL जो हमे TIME पे चाहिए, उसके लिए स्वयं को बदल नहीं पाते, जिससे सही समय पे हमे हमारा लक्ष्य प्राप्त नहीं होता है। GUYS क्या आप भी ऐसा ही लाइफ जीना चाहते हो अगर हां तो आप अभी जा सकते हो और अगर नहीं,
करना है खुद को TRANSFORM जिससे आप अपने GOAL के लिए तैयार हो पाए सजग हो पाए तो हमे अब यह सीखने की जरूरत है।

            स्वयं पे काम करना है (WORK ON YOURSELF) -                    

            FRIENDS  दुनिया की कङोङो की आबादी मे हम खुद को कैसे बेहतर बनाए यह जानना बहुत जरूरी है। हमने आज तक दूसरो को खुश रखने के लिए बहुत कुछ किया है लेकिन खुद पे बिल्कुल भी नहीं लेकिन अब हमे खुद पे काम करना है।
           GUYS अपने RACE के घोड़े को देखा होगा उसके आंखो के दूसरी तरफ रबर का पट्टा लगा दिया जाता है, ऐसा इसीलिए कि वह केवल अपने रास्ते को देखे और लक्ष्य तक पहुचने के लिए अपनी रफ्तार बढ़ाए ना कि किसी दूसरे घोड़े को दौरते हुए देखे। GUYS हमे भी इस  घोड़े की तरह अपनी आखो पे INVISIBLE पट्टी लगानी पड़ेगी, क्यू की हम मे से ज्यादातर लोग तो दुनिया को ही बदलना चाहते है केवल, खुद को तो बिल्कुल नहीं जबकि हमे दूसरे से ज्यादा बल्कि पूरा खुद पे फोकस रहना है।
          परिस्थिति बदलने से कुछ नहीं होगा मनःस्थिति बदलो परिस्थिति खुद बदल जाएगी।
    FRIENDS सबसे पहले हमे खुद को बदलना है ओर ख़ुद पे काम करना है। GOALS को पाने के लिये क्या क्या IMPROVEMENT करनी है हम EGO GOAL और MYSTERY GOAL मे  पढ़ चुके है।

           एक एक करके खराब आदतों को अच्छी आदतों मे बदल सकते है (CHANGE EVERY BAD  HABBITS INTO GOOD HABBITS ONE BY ONE) - 

         FRIENDS हम सब जानते है कि अच्छी आदतें SELF IMPROVEMENT मे ज्यादातर कारगर होता है और हम यह भी जानते है कि हम मे से कोई भी PERFECT नहीं है। WELL, स्वयं पे काम करने का सबसे पहले स्टेप यह है कि हम अपनी वो आदतों को जो हमे IMPROVE नहीं होने दे रही है उन्हे अच्छी आदतों में बदलने की कोशिश करेंगे। बिल्कुल अचानक से नहीं धीरे धीरे ताकि वो बुरी आदतें खत्म हो पाए, जैसे (a) यदि हम सुबह देर से जगते हैं या रात को देर से सोते है तो धीरे धीरे मात्र 15-20 MIN जल्दी सोने और जागने की कोशिश करे। थोड़ा थोड़ा IMPROVE करके आप इस बुरी आदत को छोड़ पाएंगे।
             (b) MORNING मे जागने के बाद यदि आप MOBILE या SOCIAL SITES चलाते हो तो आप इसे बदलकर बुक्स पढ़ सकते है या EXERCISE या GYM कर सकते हो। यह सब क्रियाएं सब आपके CHOICE पे निर्भर करता है।

                 पहले अपने CHOICE को सुधारो, तो आपका नजरिया भी बदल जाएगा(FIRSTLY YOU CHANGE YOUR CHOICE, AFTER THAT YOUR ATTITUDE WILL CHANGE) - 

              GUYS मानो कि आपके सामने एक टेबल है और  बिलकुल सुबह मे FRESH होके टेबल के पास बैठे हो। अब एक तरफ आपका SMARTPHONE रखा है और दूसरी ओर एक अच्छी सी किताब, अब आप खुद से पूछताछ कारो की आप किस चीज को सबसे पहले USE करते आ रहे हो आजतक। हम सब जानते है कि हम मे से ज्यादातर लोग अपना SMARTPHONE  उपयोग करेंगे जबकि हमारे पास और भी बहुत TIME है SMARTPHONE  USE करने के लिए। SO, GUYS ये निर्भर करता है आपके CHOICE पे कि आप सबसे पहले CHOOSE किसको करते हो। आपकी पहली PRITORY क्या है। हम सब जानते  है कि हमे सबसे ज्यादा HEALTHY कौन रखेगा JUNK FOOD या HEALTHY  FOOD । हमे यह भी पता है कि हम खुद को IMPROVE कैसे कर सकते है, PHONE पे फालतू या ऐसी वैसी VEDIOS  देखके या BOOK पढकर और कुछ सीखकर, लेकिन हमे अपने CHOICE को बदलना पड़ेगा।
      हमारे चयन का तरीका बदलते ही हमारा नजरिया बदल जाता है।

           ATTITUDE(नजरिया) - 

        हम किसी भी चीज को देख रहे है और उसे देखने के बाद उस व्यक्ति या वस्तु के प्रति हमारे दिमाग मे क्या चल रहे है, क्या विचारधाराएं आ रहे, यही है हमारा नजरिया। व्यक्ति को अपनी PERSONALITY IMPROVEMENT मे बहुत ही कारगर साबित हुआ है उसका नजरिया।
              KAIZEN TECHNIC (काईजन टेक्निक) - 
              GUYS ये TECNIC मै अपने EXPERIENCE से बता रहा हू जिसको मैंने स्वयं स्वीकार किया है और इससे मुझे बहुत लाभ प्राप्त हुआ है। FRIENDS KAIZEN TECHNIC एक जापानी TECHNIC है जिसका मतलब है "A CHANGE FOR BETTERMENT" अर्थात एक बदलाव अच्छाई के लिए '। इस TECHNIC को हमे अपने लाइफ में अपनाना चाहिए और समय-समय पर बदलाव करना चाहिए। लेकिन इसके लिए कुछ शर्ते है,
         1)आपको लगातार विशलेषण करना होगा।
         2)आपको सामान्यतः एक ROUTINE मे रहना होगा।
         3)आपके SUCCESS के रूकावट को तुरंत बदलना होगा।
          GUYS ये शर्ते आपको बेहतर बनाएगी और आपको परिस्थितियों को विश्लेषित करना सिखाएगी।

          1% IMPROVEMENT(1% सुधार)   - 

          1% IMPROVEMENT नय जीवन और आत्मसुधार का बहुत ही करगार तरीका है जो किसी भी तरह का IMPROVEMENT ला सकता है। GUYS क्या कभी आप GYM गए हो या कभी कोई नया ऐसा काम किया हो जिससे एक दिन में ही बेहतर RESULT मिला। मेरे खयाल से ऐसा नहीं होता है, FRIENDS जब 1 वर्ष बाद परीक्षा है और मुझे अच्छे मार्क्स लाने है तो मुझे आज से ही  थोड़ा थोड़ा करके पढ़ना चाहिए।
               1% IMPROVEMENT यही कहती है कि अगर आपको बहुत बेहतर RESULT चाहिए तो आपको थोड़ा थोड़ा करके ही काम करना होगा।  हमे DAILY 1% IMPROVE होना है। जैसे यदि 1 वर्ष बाद मेरी परीक्षा है और मुझे अच्छे अंक लाने है तो मुझे आज से ही थोड़ा थोड़ा करके  पढ़ने की आदत डालना होगा।
              GUYS अगर हमे अच्छी FIT BODY चाहिए तो मुझे आज से ही WORKOUT करना होगा और शुरुआत 10MIN से ही हो। इससे कुछ समय बाद आपको एक अच्छी BODY भी मिलेगी और एक अच्छी आदत भी।
            " वो  कहते है ना कि  सफलता एक दिन मे नही मिलती लेकिन परिश्रम की जाय तो एक दिन जरूर मिलती है"।

             अपनी कुल्हाड़ी तेज़ करो (SHARPE YOUR AXE) - 

             FRIENDS इस IMPROVEMENT को हम एक कहानी के माध्यम से समझते है।
             दोस्तो एक गाव मे एक व्यापारी रहता, उसका लकड़ी का व्यापार रहता है जिससे वह काफी  धनी रहता है। व्यापारी ने लकड़ी काटने के लिए कई लकड़हारो को नोकरी दी हुई होती है। लकड़हारे  रोज सुबह  जंगल मे जाकर लकड़ी काटने थे और शाम को अपने कटे गए लकड़ी के हिसाब से पैसे लेकर चले जाते है। ऐसे ही चलता रहता है और कई साल बीत जाते हैं।
              एक दिन व्यापारी शाम को जब सभी लकड़हारो पैसे दे रहा था तब वहा पे एक नवजवान लड़का आया और बोला-- "मालिक" मै रामू का लड़का हू "कुमार", मेरे पिताजी आपके यहा काम करते है लेकिन आज अचानक उनकी तबीयत खराब हो गए और उन्होंने बोला है मुझे काम पे जाने को, तो मालिक अगर आप इजाजत दे तो मै कल से ही काम पे आ जाऊँगा।
             व्यापारी :- अच्छा, तो तुम रामू के लड़के हो ठीक है कल से तुम काम पे आ जाना।
             लड़का :-- जी मालिक, और कुमार वहा से चला गया।
             अगले दिन कुमार अपनी कुल्हाड़ी के साथ आता है और जंगल मे लकड़ी काटने चला जाता है। शाम को कुमार सभी लकड़हारो से ज्यादा लकड़ी काटता है जबकि वो इस काम में बिल्कुल नया होता है। यह देखकर व्यापारी तो खुश होता है लेकिन बाकी सारे लकड़हारो के होश उड़ जाते है।
ऐसे ही चलाता रहता है कुमार ज्यादा लकड़ी काटकर ज्यादा पैसे कमाता है जिससे सारे लकड़हारे उससे चिढ़ते थे.
              एक दिन वो कुमार से पूछ ही लेते है कि भाई ऐसा क्या करते हो कि हमसे ज्यादा पैसे कमाते हो। तब कुमार बोलता है कि जब "मै काम पे आता हू उसके अपनी कुल्हाड़ी को धार लगाता हू" फिर काम पे आता हू जिससे मैं ज्यादा लकड़ी काटकर ज्यादा पैसे कमाता हु।
SO guys इस कहानी से हमे ये सीखना है कि DAILY हमे पिछले दिन से बेहतर बनाना है।
                 SO GUYS कहानी बहुत ही INTRESTING थी. अपनाओ यह जानना पड़ेगा कि आप जो भी कुछ कर रहे हो या करना चाहते हो तो आपको उस काम के लिए खुद को prepare करना पड़ेगा। success मेहनत करने से नहीं काबिल बनने से मिलता है।
                 SO guys उम्मीद करता हू कि आपको पोस्ट अच्छी लगी होगी।
                #MAKE YOUR WAY AND TAKE YOUR DREAM...
               #BE SUCCEED.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

5 शानदार SKIN CARE TIPS, हर मौसम चमकता रहेगा चेहरा

SQUARE FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MALE (HINDI ME JANE )

OBLONG FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MEN (हिंदी मे जाने ) ------