"COMMUNICATION SKILL" को IMPROVE कैसे करें in hindi

        आपका पहनावा अच्छा है , आप दिखते भी अच्छे हो लेकिन अंत में आता है आप लोगो से बात कैसे करते हो , मतलब आपके COMMUNICATION SKILL का अच्छा होना बहुत जरुरी है । जी हाँ दोस्तों आज हम अपने COMMUNICATION SKILL को IMPROVE करने में कुछ खास तरीको को सीखेंगे ।

       उदाहरण स्वरुप दोस्तों हम NICOLAS JAMES VIJUCIC ( NICK VIJUCIC) को ले तो ये दोनों हाथ और दोनों पैर से अपाहिज है और इसके बावजूद भी दुनिया के सबसे सफल MOTIVATIONAL SPEAKER है । दोस्तों अपाहिज होने के बावजुद जब वह कुछ भी बोलते हैं तो लोग उन्हें ध्यान से सुनते हैं और प्रेरित होते हैं । इस घटना में NICK VUJICIC के COMMUNICATION का बहुत जी महत्वपुर्ण भूमिका है ।

=>   COMMUNICATION क्या है ----
      अपनी बातो को व्यक्त करना और दूसरे के बातो को ध्यानपूर्वक सुनना COMMUNICATION  होता है।
     वार्तालाप का एक अच्छा तरिका जिसमें हम अपनी बात सरलता से किसी को समझा पाए साथ ही साथ किसी की बातो को ध्यान से सुने, इसे हम एक COMMUNICATION कहते हैं।
    COMMUNICATION "COMMUN" शब्द से बना है जिसका मतलब है  साझा करना

=>     COMMUNICATION SKILLS का सही होना क्यों जरुरी है   ---- 
             दोस्तों हमें कहीं भी किसी से भी कुछ भी बात करना है तो इसके लिये सही तरीके के होना बहुत जरुरी है । ज्यादातर समय हम वो बोलना या सुनना पसंद करते है , जो हम बोलना या सुनना चाहते है , जो हमसे सम्बंधित है ।
                 GOOD WAY OF CONVERSATION


            COMMUNICATION SKILLS का सही होना इसीलिए जरुरी है कि अगर हमें कहीं बोलना पड़े तो हम सही सही बोलकर अपने बातों समझा पाये । यदि हम अपने कहीं गई बातों से श्रोता को संतुष्ट नहीं कर पा रहे हैं तो हमारा COMMUNICATION सही नही हो पा रहा है साथ ही साथ हम किसी की कहीं गई बातों को सही से सुन भी पाये । तात्पर्य यह है कि किसी भी वार्तालाप में सही और सरल शब्दोंं में बोलना या बातों को समझाना और सुनना आता हो तो इसे एक अच्छी वार्तालाप कहते हैं ।

=>      COMMUNICATION SKILLS कैसे IMPROVE करे-
     COMMUNICATION SKILL को बेहतर बनाने के लिए आपको कुछ महत्वपुर्ण बातों पर ध्यान देना होगा ।
         1. BODY LANGUAGE  ---
          दोस्तों शारीरिक भाषा वो भाषा है जो बिना बोले बहुत कुछ दर्शाता है लेकिन यहाँ हमें अपने BODY LANGUAGE को अपनी कहीं गई बातों के आधार पे ही रखना है । जैसा आप बोल रहे हो वैसा आपकी शारीरिक भाषा में प्रतिक्रिया हो खासकर हाथोंं में , ऐसा करने से आप काफी आत्मविश्वासी लगते हो । शारीरिक भाषा के कई खास पहलु है जो हमने BODY LANGUAGE के पोस्ट में पढ़ा है।

          2. EYE CONTACT ---
           बात करते समय श्रोता से नजरोंं का मिलना बहुत जरुरी होता है , जिससे श्रोता का आपपे विश्वास हो और आपको भी यह पता रहे की वो आपके बातों को सुन रहे हैं या नहीं।

               3.VOICE TUNE ---
           अपनी आवाज़ को सामान्य रखे जिससे श्रोता को आवाज़ से कोई परेशानी न हो और वो आसानी से आपको सुन सके।
             
            4. सरल शब्दों का प्रयोग करें ---               अपनी बातों को समझाने के लिए ज्यादा भारी भरकम शब्दों का प्रयोग न करे , सहजता और सरलता से अपनी बातों को रखे जिससे श्रोता आसानी से आपकी बात समझ पाये।
             इन सबके अलावा एक अच्छा COMMUNICATION इस बात पे भी निर्भर करता है कि आप किसी के भी बातों को ध्यान से सुनते हो। आप बोलने से साथ साथ श्रोता को भी सुने जिससे श्रोता को अपनापन और सहजता महसूस हो ।

          #MAKE YOUR WAY AND TAKE YOUR DREAM.
           #BE SUCCEED.

        

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

5 शानदार SKIN CARE TIPS, हर मौसम चमकता रहेगा चेहरा

SQUARE FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MALE (HINDI ME JANE )

OBLONG FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MEN (हिंदी मे जाने ) ------