BODY LANGUAGE को कैसे IMPROVE करे - हिंदी में

     देह सज्जा और शारीरिक भाषा ही व्यक्ति की विद्वता को दर्शाती है।

     ऊपर लिखी बात पे अगर गौर किया जाए तो ये व्यक्ति के व्यक्तित्व के लिए एक उम्दा सलाह भी है । दोस्तों आज हम शारीरिक भाषा ( BODY LANGUAGE ) के बारे में सीखेंगे। साथ ही साथ हम ये भी सीखेंगे कि BODY LANGUAGE का सही उपयोग कब और कहा किया जाता है । 
    दोस्तो क्या आपने CHARLIES SPENCER CHAPLINE का नाम सुना है, सुना होगा! CHARLIES SPENCER CHAPLINE  फ़िल्मी जगत के एक ऐसा मशहूर नाम है , जिसने अपनी सारी सोहरत अपने BODY LANGUAGE को प्रदर्शित करके कमाई है । CHARLIES CHAPLINE के नाम से पहचाने जाने वाले इंग्लैंड के मशहूर कॉमिक को - स्टार है जो केवल अपने शारीरिक भाषा ( शारीरिक गतिविधिया और चेहरे के हाव - भाव ) का उपयोग कर अभिनय करते है ।
          BODY LANGUAGE क्या है ----
          BODY LANGUAGE (शारिरिक भाषा) एक ऐसी शारिरिक कला है जिसके जरिए हम एक निश्चित इशारे से अपनी बात या भावनाए किसी दूसरे को समझा सकते हैं। चेहरे का हाव भाव ,आँखों की गतिविधिया इस कला में शामिल है । 
         उदाहरण के लिए - आप एक ऐसी जगह पे हो जहा कि भाषा आप नहीं जानते और आपको किसी व्यक्ति से पानी की बोतल मांगनी है तो BODY LANGUAGE का सही उपयोग करना पङेगा । चेहरे के हाव भाव ,आँखों की गतिविधिया इस कला में शामिल है ,क्योंकि कई मायनो में एक व्यक्ति अपनी मौखिक भाषा से ज्यादा शारीरिक भाषा को समझता है । दोस्तों आपने किसी सज्जन पुरुष, वक्ता, नेता या अभिनेता को भाषण देते हुए सुना होगा । यक़ीनन कई बार हमारा ध्यान उनके शारीरिक गतिविधियो और चेहरे पे होता है । उन सज्जन का अपने कहे गये बात को रखने में अपने शरीर के अंगों का प्रयोग ,अपने चेहरे के हाव भाव में लगातार परिवर्तन ही शारीरिक भाषा कहलाता है । अगर आप किसी INTERVIEW , किसी समूह में अपने बातों का प्रदर्शन अपने BODY LANGUAGE के साथ करते है तो अपनी वार्तालाप काफी प्रभावपूर्ण और यादगार हो सकती है ।

 BODY LANGUAGE का सन्चार ----
 
  दोस्तों कभी - कभी हम किसी जगह पे , किसी समारोह में या घूमते समय किसी अनजान व्यक्ति के शारीरिक भाषा से काफी ज्यादा IMPRESS  होते है , यकिनन ऐसा उनके अच्छे BODY LANGUAGE के कारण होता है ।
              BODY LANGUAGE के सन्चार का तात्पर्य ये है कि शारीरिक भाषा के मदद से स्वयं के बातों को किसी और अन्य व्यक्ति के सामने रखना और उसकी बातो को समझना ।          यह मै मान के चलता हु कि हम में से सभी  ने किसी मूक-बधिर (गूंगा और बहरा) व्यक्ति को बात करते देखा होगा। ऐसे लोग  अपने वार्तालाप में ज्यादातर अपने BODY LANGUAGE का उपयोग करते है और इनकी ज्यादातर बातें हमें समझ आती है। 

             BODY LANGUAGE को कैसे IMPROVE करें-
           BODY LANGUAGE सुधारने के कई सारे तरीके हैं , जिनमें से कई तरीको को हम में से कई लोग जानते भी है । अब हमें इन तरीको को धीरे धीरे अपनी वार्तालाप में लाना होगा जिससे हमारी शारीरिक भाषा का सन्चार सुधर सके ।
 
       जब हम किसी से बात करे या किसी भाषण में या किसी INTERVIEW में खासकर हमें किन - किन बातों पे ध्यान देना होगा । आइये जानते हैं ।

      1.FACIAL EXPRESSIONS
 
      2.MOMENT YOUR HAND

     3.BE OPEN

    4.MIRRORING

    FACIAL EXPRESSION (चेहरे की गतिविधिया)- 

दोस्तों आपके चेहरे का हाव - भाव अपने सम्पूर्ण शारीरिक भाषा के गतिविधियों में प्रथम है , क्योकि आप जब भी किसी से बात करते है तो सबसे पहले और ज्यादा समय तक वह आपके चेहरे पर गौर करता है । इसिलिए जब भी आप किसी से बात करोगे या किसी INTERVIEW में अपने FACIAL EXPRESSION पे काफी ध्यान देना होता है ।
      FACIAL EXPRESSION को दो तरीको से खासकर हम जानेंगे ।
     SMILY FACE --- 
    दोस्तों मुस्कुराते हुए चेहरे की खूबसूरती  COSMETICS पदार्थ से सज्जित किये हुए चेहरे से काफी  ज्यादा खूबसूरत होती है । असल में मुस्कान ही हमारे चेहरे की वास्तविक सुंदरता होती है । दोस्तों आप जब भी किसी से मिले या बात करे तो मुस्कुराते हुए करें । इससे आपकी साथी को आपमें और आपकी बातों में दिलचस्पी होने लगती है ।
      EYE CONTACT ---‌  
      हमारे बात चीत हमारे आँखों के मिलना उस बात-चीत में हमारे उपस्थित रहना दर्शाता है । इसका मतलब जब हम अपने साथी से EYE CONTACT करके बात करते है तो यह बात साबित होती है कि आप आत्मविश्वसी है और आपका साथी आपके बातों पे ध्यान दे रहा है । साथ - ही - साथ आप दोनों के आँखों से निकलती अदृश्य रेखा आपके बात - चीत में सहजता और कुशलता भरती है।
       
              MOMENT YOUR HAND ----   
           दोस्तों जब हम किसी से बात करते है तो  हमारी जुबान के अलावा हमारी हथेलिया भी सही दिशा में और सहजता से गति में रहना चाहिए।
      मान के चलो आप एक INTERVIEW में हो और आप BOSS के सभी सवालो के जवाब शांति से दे रहे हो लेकिन आपके हाथोंं और हथेलियो में कोई गति नहीं है जिससे आपकी सही दिए गये जवाब भी अच्छे साबित नहीं होंगे , उन जवाबो की तुलना में जो आप अपने हथेलियो को गति में लाकर दे सकते हो। दोस्तों हथेलियो का चलना आपके शरीर और मस्तिष्क की फुर्ती को दिखाती है । जिससे सामने के व्यक्ति को आप काफी आत्मविस्वासी दिखते हो।
       
           STAY WITH OPEN POSTURE (खुले या बेफिक्र अंदाज में रहो ) ----
         BODY LANGUAGE का एक अहम हिस्सा ये भी है कि आप खड़े कैसे रहते है , चलते कैसे हो इत्यादि । दोस्तों कई बार हमने देखा होगा या कइयों बार तो हमने ही किया होगा ऐसा कि वार्तालाप के समय हाथोंं को आपस में जकड़ कर खड़ा रहना या हाथोंं को अपने POCKET मे रखना इत्यादि । इन सभी गतिविधियों को BODY LANGUAGE के भाषा में CLOSE POSTURE कहते हैं जिसका सीधा मतलब यह होता है कि उस समय आप विश्वासपूर्ण नहीं हो । ये POSTURE ये साबित करता है कि आप डरकर बिना दिल्चस्पी से बात कर रहे हो । इसके बजाय आपको अपने हाथो को पूरी तरह खोलकर अपने सामने देखकर बात करना होगा । झुककर , सिकुड़कर या CLOSE POSTURE में बात करने से आपके बातों का कुछ खास प्रभाव नहीं पड़ता  ।
       कुछ BODY LANGUAGE POSTURE हमें सीखना बहुत जरुरी है ।
  •      पहली बार आप जब भी किसी से मिले तो उसे SMILE करके मिले ।
  •    बात-चित के समय सर नीचे करके या इधर उधर हिलाके वार्तालाप ना करे, सामने देखकर बात करे।
  •    CONVERSATION के समय आप अपनी हाथोंं को MOMENT दे ।
  • जब भी आप खङे हो तो  CLOSED MOMENT मे ना खङे हो।
  •     चलते समय सिर को थोङा ऊपर करके गर्दन को स्पिन करे।    मानो आपके नाक पे एक नींबू रखा है और उसे MAINTAIN करना है।
    ये सारी  BODY LANGUAGE POCTURE आपके  आत्मविस्वास को बढाती है ।

         MIRRORING---
    दोस्तो जब आप MIRROR (आइना)  के सामने खङे होते हैं और जो भी ACTIVITY करते हैं तो आपका प्रतिविम्ब भी वैसा ही करता है। वैसे ही आप अपने साथी के POCTURE की MIRRORING किजिये। उदाहरण के लिए - अगर आपका साथी आगे या पीछे की तरफ झुककर बात करे तो आप भी झुककर बात करे।
         इससे आप और आपके साथी के बीच समानता बढ़ेगी जिससे वार्तालाप अनुकुलित होती है ।
       #MAKE YOUR WAY AND TAKE YOUR DREAM.
            #BE SUCCEED 
       
        हमारे कुछ पिछले BLOG POST 

COMMUNICATION को कैसे IMPROVE करें ---

 खुद में बेहतरीन SELF - IMPROVEMENT कैसे करें ---

Power of goal ---


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

5 शानदार SKIN CARE TIPS, हर मौसम चमकता रहेगा चेहरा

SQUARE FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MALE (HINDI ME JANE )

OBLONG FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MEN (हिंदी मे जाने ) ------