खुद में बेहतरीन SELF-IMPROVEMENT कैसे करें -- हिंदी में टिप्स

   बढिया से बेहतरीन किओर

        दुनिया में हम में से कोई भी परफेक्ट नहीं है, हाँ लेकिन हम अलग जरूर है, अपने बातचीत से , अपने पहनावे से , अपने LIFESTYLE से और ये बात है हमें अलग पहचान देती है ।SELF-IMPROVEMENT का मतलब हम में से ज्यादातर लोगों को पता होता है लेकिन इस शब्द को जीवन में उतारना  कैसे है इसकी क्रियाशैली को पूरा करने में  बहुत कम लोग है सक्षम हो पाते है ।
        दोस्तों आज हम यही सीखने वाले है कि SELF-IMPROVEMENT पे कैसे काम करे ।
 
  =>      क्या होता है SELF-IMPROVEMENT---

         दोस्तों मान लो कि हम एक 7 दिन के LOOP में जी रहे हैं ,  इसे मानना क्या है ये  है   ही । अब हम मान ले  हम एक JOB कर रहे हैं।
         Daily Routine कुछ ऐसा है ---
         दिन सोमवार --- सुबह 6:00 am जगना , 8:00am Breakfast , 9:00 am Office , 12:30 pm Lunch , 6:00 pm return home , 8:00 pm dinner,10:00 pm sleep ------ और इसी दिनचर्या के साथ हमें अगले 6 दिन तक चलना है जो हो सकता है हमारा मनपसंद भी है या तनाव भरा भी , अब सवाल यह है कि क्या हम में से किसी ने 6 दिन में कुछ नया किया , कुछ अलग या बेहतर करना चाहा जो हमारे जीवनकाल के नजरिये से एक उत्तम भविष्य देता है ( Give your opinion in comment box ) । ज्यादातर लोगों का जवाब होगा नहीं और इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं , जैसे कि Time नहीं मिलता ,Job के बाद थकान हो जाती है , इच्छा नहीं होता  और यह सब जवाब सही भी है ।
          अब अगर मै आपको यह कहुँ कि आज आप जो भी हो जैसे भी हो और एक खास समय सीमा में आप कितना बेहतर बन पाते है तो इसे SELFIMPROVEMENT कह सकते हैं । उदाहरण के लिए आज आपकी कमाई 10000 rs है तो 1 वर्ष  बाद कितना बढ़ा लिया आपने , आज आपकी पास जितनी KNOWLEDGE है या जितनी INFORMATION है 1 वर्ष  बाद कितना बढ़ाया या बेहतर किया उसको आपने ।
          अब सवाल ये उठता है कि SELFIMPROVEMENT कैसे करें ? इसके बारे में हम आगे सीखेंगे ।

  =>        कैसे कर सकते हैं SELF-IMPROVEMENT---
         इस विषय में हमे यह सीखने की जरुरत नहीं है कि हम SELF-IMPROVEMENT कैसे करें बल्कि यह सीखने और जानने की जरूरत है कि हमें क्या -क्या करना चाहिए और क्या-क्या नही।

                खुद पे FOCUS करो ---

            हमारे आस पास रहने वाले लोग कभी कभी इसलिये दुःखी नहीं रहते क्योकि उनके पास बहुत ज्यादा समस्या है बल्कि इसलिए दुःखी रहते है क्योकि वो दूसरों को खुश देखते हैं । मतलब की हम उन्हें देखकर यह सब भूल जाते हैं कि हमारे पास क्या-क्या है आरामदयक जिंदगी जीने के लिए  बल्कि यह याद रखते हैं कि हमारे आस पास इसके जैसे सुविधाए नहीं है ।

       दोस्तों सबसे पहले हमें इस आदत को छोड़कर खुद पे फोकस करना होगा कि हम कैसे है  कि हमारी STRENGHT क्या है और जो नहीं है या जिस  भी चिज को हम पाना चाहते है वो हम कैसे पा सकते  हैं । एक शोध के अनुसार यह पाया गया है कि जो इंसान खुद से प्यार करते है अर्थात खुद पे फोकस करते है वो दूसरों से ज्यादा खुद रहता है क्योकि वो खुद के ज्यादा ध्यान रखता है ।


अपनी आदतों को नियंत्रित करे ---

SELFIMPROVEMENT  का सबसे अहम हिस्सा है कि हमें अपने आदतों को  नियंत्रित करना होगा ।

      यानि अगर हमें किसी बुरी चीज़ की लत है तो उसे छोड़कर अच्छी आदत को अपनाना पड़ेगा और उससे भी पहले हमें यह मानना पड़ेगा कि हममे कोई बुरी आदत है । 

         आदते सुधरती है हमारी CHOICE से , 

         मान लो की आपको सुबह 8:00am पे उठने की आदत है , अब आपके पास दो CHOICES  या OPTION है कि आप रोज 8:00 am पे जागकर अपने दिन के दो 2 घंटे बर्बाद कर सकते हो या आप अपने इस आदत को सुधार के सुबह के 6:00am पे उठकर EXERCISE या इस टाइम की किसी दूसरी जगह निवेश कर सकते हो।


1% IMPROVEMENT रोज करें --


        दोस्तों हम बहुत आम जिंदगी जीते हैं और इस आम जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव या सुधार करना मुश्किल है और शायद इसिलिए हम कर भी नहीं  पाते लेकिन इस मर्ज की दवा भी है हमारे पास अगर हम करना चाहे तो और दवा के नाम है 1% IMPROVEMENT RULE
             दोस्तों उपरोक्त वाक्यो में हमने सिखा हमेशा आदतों को नियंत्रित करना या बुरी आदतों को छोड़ देना । लेकिन इन आदतों को हम छोड़े कैसे ? इसके लिए है 1% IMPROVEMENT RULE , मतलब कि बहुत बड़ी बदलाव करने  के लिए हम छोटे-छोटे कदमों से शुरू करेंगे । इन छोटे-छोटे कदमों के साथ शायद ये आदत बेहतर हो सकती है ।
वैसे भी आपने सुना ही होगा ----
             बूंद बूंद से घड़ा भरता है
           उदाहरण के लिए --- अगर आपको सुबह 8:00am पे जगने की आदत है और इसको सुधारना चाहते है तो सीधा अगले दिन 6:00 am पे नहीं उठना ,इससे आपकी नींद पुरी नही होगी और हो सकता है कि आपकी सेहत भी खराब हो जाए तो आपको रोजाना 10 -15 min का अंतर रखना होगा अपने जगने के समय में यानि आप अगले दिन 10 - 15 min पहले ,( 7:45 am) पे जग सकते हैं , फिर अगले दिन 7:30 पे और इसके साथ साथ आप अपने सोने के समय में इस तरह से बदलाव कर सकते हैं ।

=>            सीखना SELFIMPROVEMENT का सबसे बड़ा हिस्स---
बेहतर से बेहतरीन किओर

दोस्तों SELFIMPROVENT कोई DESTINATION (गन्तव्य) नहीं है यानि ये कोई एक निश्चित स्थान नहीं है जहां हमें पंहुचना है ,यह एक यात्रा की तरह है जो की बहुत लम्बा है और शायद इतना लम्बा की हम इसकी पूरी दुरी हम तय भी न कर पाय । आज हमें खुद को बीते हुए कल से बेहतर बनना है और  यह हम तब कर सकते हैं जब हम अपने बीते हुए कल से सीखते हैं ।

            दोस्तों सीखना SELFIMPROVEMENT का सबसे अहम, जोरदार और मजबूत हिस्सा है । मानो की बिना सीखें आपको किसी भी क्षेत्र में IMPROVEMENT या सफलता मिलना असंभव की तरह है । अगर हमें कल से बेहतर आज बनना है तो हमें सीखना पड़ेगा हर उस चीज़ से जो हमारे आस पास है , जिसे हम देखते या जिसे हम अनुभव करते है । ठीक वैसे ही जैसे कि मै तैरना पसंद करता हु और तैरना नहीं जानता तो अगर मै बिना सीखें किसी नदी या तालाब में तैरने जाऊ तो यहाँ जाने से जान का खतरा हो सकता है लेकिन अगर मै सिख़ के तैरने जाऊ तो आसानी से तैर सकता हुं । 

             SELFIMPROVEMENT भी कुछ ऐसा ही है लेकिन हम यहाँ दो चीज़ से बेहतर सिख़ सकते हैं a) किताबों को पढ़के , b) अनुभव से ,ये दोनों तरीका आपके IMPROVEMENT का खास हिस्सा है । अतः खुद को सीखना सिखाइये और लगातार छोटे - छोटे IMPROVEMENT के साथ आगे बढ़ते रहिये ।


                           => SELFIMPROVENT पर ही आपकी सफलता निर्भर करती है --
        दोस्तों दुनिया के हर वो इंसान जो आज सफल है कहीं ना कहीं से कुछ नया और सही सिख़ रहा है और खुद को IMPROVE कर रहा है । इसमें सबसे महत्वपुर्ण भूमिका अदा करती है उसकी आदत , जो कि उसको हर दिन बेहतर बनाती है। दोस्तों आप किसी भी PROFESSION में काम करते हो, केवल कुछ महत्वपुर्ण बात और आदत आपको आपकी सफलता तक पंहुचाती है ।
  • Daily exercise 
  • Read and write daily 
  • Set new goal everyday and work for it
  • Learn a new skill to improve yourself
  • Level-up yourself always
      
रोजाना व्यायाम करें --- 

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क  का  निवास होता है ।

 दोस्तों आपने सुबह से ज्यादातर वृद्ध लोगो को व्यायाम करते हुए देखा होगा । अगर हम उनसे पूछे की वो व्यायाम क्यों करते है ? , तो उनका जवाब होगा स्वस्थ रहने के लिए । मतलब कि वृद्धावस्था में भी वो स्वस्थ रहना चाहते है क्योकि वृद्धावस्था अस्वस्थता को लाती है । लेकिन अगर हम आज से ही व्यायाम करना शुरू करे तो व्यायाम की वजह से हममे आत्मविस्वास बढेगा , शरीर की रोगवाधक क्षमता बढ़ेगी और उम्र बढ़ने के साथ साथ तेजी से  अस्वस्थता के शिकार होने से भी बचे रहेंगे ।

            दोस्तों एक मशीन का अगर सही से उपयोग न किया जाए तो उसके पुर्जे खराब होने लगते हैं । ठीक उसी तरह हमारा शरीर है , इसीलिए हमें व्यायाम करते रहना चाहिए जिससे की शरीर के सभी अंग अच्छे से काम करे।

रोजाना पढ़ो और लिखो ---


दोस्तों अगर आप STUDENT है या EMPLOYEE है या BUSINESSMAN हो तो आपको रोजाना मनपसंद किताब पढ़नी चाहिए अपने KNOWLEDGE और INFORMATION को बढ़ाने के लिए । जिस तरह से हम शारीरिक तौर पे स्वस्थ रहने के लिए DIET लेते है ठीक उसी तरह हमें मानसिक तौर पे स्वस्थ रहने के लिए भी दिमाग को सही सुचनाय देना आवश्यक है ।

लिखना भी हमारी दिमागी यादाश्त को बेहतर बनाने में कामगार शाबित होता है । लिखने से हमारी इन्द्रिया लिखें गए शब्दों को STORE करके रखती है , जिससे हमें किसी भी COMMUNICATION में मदद मिलती है

रोजाना अपना लक्ष्य निर्धारित करे और उसपे काम करे ---


           दोस्तों जैसे बिना OXYGEN के शरीर प्राणरहित होता है , ठीक उसी तरह बिना लक्ष्य के जीवन अर्थरहित होता है । आप रोजाना एक नया लक्ष्य बनाए और उसे पूरा करे जिससे रोजाना आप आत्मविस्वास से भरे रहेंगे और अपने आपने के लक्ष्य को पूरे आत्मविस्वास के साथ पूरा करेंगे । GOAL को कैसे बनाए और कैसे पूरा करे , इसको हमने सिखा है ।


          नए - नए SKILLS को सीखें ---


दोस्तों दैनिक जीवन में बहुत ऐसी हमारी मनपसंद काम है , जिन्हें हम करना तो चाहते है लेकिन KNOWLEDGE के कमी के कारण हम कर नहीं पाते । इसीलिए आप नए - नए SKILLS को भी सीखते रहिये जो की आपको दिन - प्रतिदिन IMPROVE करता रहेगा ।


        खुद को हमेशा UPGRADE करते रहना --- 

दोस्तों इंसान कभी NEUTRAL नहीं रहता या तो वह UPGRADE होता है नहीं तो DOWNGRADE । अगर आप खुद को UPGRADE नहीं कर रहे हो तो आप निश्चित ही DOWNGRADE हो  रहे हो । अतः हमेशा कुछ नया सिख़कर कुछ नया सिखकर खुद को UPGRADE करते रहिये । 


     

        #MAKE YOUR WAY AND TAKE YOUR DREAM.

      #BE SUCCEED .

                                 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

5 शानदार SKIN CARE TIPS, हर मौसम चमकता रहेगा चेहरा

SQUARE FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MALE (HINDI ME JANE )

OBLONG FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MEN (हिंदी मे जाने ) ------