(PERSONALITY DEVELOP) करने के 5 सबसे आसान और किफायती तरीके

                साकेत और विनीता दोनों JOB INTERVIEW के बाद 7 दिन के टेस्ट के लिए SELECT होते हैं और शर्त यह होता है कि 7 दिन के टेस्ट के बाद उनका JOB POSITION के लिए SELECTION होगा। अंततः 7 दिन बाद विनीता SELECT हो जाती है और साकेत REJECT। 
     शाम को लौटते समय जब साकेत विनीता से पूछता है कि ऐसा क्या था जो तुम्हें JOB POSITION के लिए उन्होंने SELECT कर लिया ,  कहीं तुम्हें  लड़की होने का ADVANTAGE तो नहीं मिला ? विनीता साकेत को ताने मारते हुए बोलती है कि तुम इस JOB के लिए तो क्या किसी भी JOB के लिए SUITABLE नहीं हो सकते जब तक तुम अपने PERSONALITY को DEVLOP नहीं करते। अब इस बात पर साकेत हक्का-बक्का रह जाता है और बोलता है PERSONALITY DEVLOPMENT यह क्या होता है और इसका एक JOB से क्या लेना देना? विनीता बोलती है लेना-देना है JOB में ही नहीं बल्कि पूरी लाइफ में है , वह लोग हमें JOB तब देंगे जब वह हमें पसंद करेंगे और पसंद तब करेंगे जब हमारी PERSONALITY अच्छी होगी। तुम्हें ना ही कपड़े पहनने का सही ढंग पता है, ना ही बात करने का और सबसे महत्वपूर्ण बात तुम्हारा BODYLANGUAGE, Ufff बिल्कुल ही बकवास है। इस पर साकेत बोलता है कि मैं अपने PERSONALITY को कैसे DEVLOP करूं। तब विनीता का जवाब काफी शानदार और सुनने लायक होता है, वह बोलती है चुपचाप इस BLOGPOST में बताए गए सभी आसान और बेहतरीन टिप्स को पढ़ो , जानो और उसे अपना लो हो गई तुम्हारी DEVLOPMENT । 
        जी हां दोस्तों ऐसा कई बार हमारे साथ भी होता है और होगा कि जो भी कुछ हम पाना चाहते हैं उससे हम चुक जाते हैं सिर्फ और सिर्फ अपने व्यक्तित्व के कारण। दोस्तों जीवन नई चुनौती और विरोधाभास से भरी हुई है जिसको कम करने के लिए सिर्फ हम खुद को तैयार कर सकते हैं लेकिन इस चुनौतियों के बीच हमें बहुत सारे काम भी है! और इनके बीच कौन नहीं चाहता कि लोग हमें पसंद करें हमारी तारीफ करें। इन सभी प्रक्रिया के बीच का जो खंबा है उसे हम व्यक्तित्व कहते हैं और हमारे आसपास हो रहे प्रक्रियाओं को बेहतर बनाना है तो इसे हमें विकसित करना होगा। तो आइए आज हम जानेंगे अपने व्यक्तित्व को विकसित करने के लिए साधारण और आसान सी बातें जिस को अपनाने के बाद सभी आपको पसंद करेंगे, आपसे मिलने के बाद लोग आपकी तारीफ करेंगे, यहां तक कि आपको याद भी करेंगे किसी भी जगह या JOB पर आपको REJECTION नहीं देखना पड़ेगा। 

व्यक्तित्व (PERSONALITY) क्या है ---- 
     
       व्यक्तित्व को कैसे IMPROVE करना है इसे जानने से पहले हमें यह जान लेना चाहिए कि व्यक्तित्व क्या है? 
     दोस्तों साधारण से भाषा में कहा जाए तो आपका एक ऐसा व्यवहार जो आपके विचार, रिश्तो कौशल, आदतो तथा कई सारी चीजों से मिलकर बना है व्यक्तित्व हैआपका व्यक्तित्व आपके चरित्र का आईना है। यहां गोरा, काला, नाटा, लंबा, अपाहिज किसी भी तरह के व्यक्तिगत हिस्सो पर जोर ना देकर यह कहा जाता है कि व्यक्तित्व वह छवि है जिसके माध्यम से लोग आपको जान पाते हैं पहचान पाते हैं। 

     दोस्तों जानते हैं उस 5 बेहतरीन और शानदार टिप्स के बारे में जो आपके PERSONALITY के माध्यम से आपकी सफलता को आसमान जितना ऊंचाई देगा। 

1) BEHAVIOUR (व्यवहार) ----
         
          दोस्तों इस बात को बताने की जरूरत नहीं कि हमारे जीवन में हमारा व्यवहार दूसरों को प्रति कैसा होना चाहिए  और अगर मैं बात करूं PERSONALITY DEVLOPMENT की तो यूं कहूं कि इस मुद्दे की सीडी में सबसे पहला पायदान अगर कोई है तो वो है हमारा व्यवहार है। जी हां व्यवहार ही वह कड़ी है जिससे यह पता चलता है कि लोग आपको कैसे देखते हैं , आपके बारे में क्या सोचते हैं। निश्चित रूप से हमारा व्यवहार सम्मान देने वाला होना चाहिए सम्मान देना मतलब किसी को भगवान नहीं मानना, किसी को नीचा नहीं दिखाना, समान रूप से सब को सम्मान देना चाहिए। इस बीच सबसे महत्वपूर्ण और ध्यान देने वाली बात यह है कि आप सम्मान देने का दिखावा ना करें। 

2) ATTITUDE ( नज़रिया ) ---- 
 
          दोस्तों हम सबके घर में आईना होता है जिसमें हम खुद के चेहरे को देखते हैं लेकिन आपका ATTITUDE वह आईना होता है जिसे आप अपने व्यक्तित्व के चेहरे को देख सकते हो। दोस्तो आप के व्यवहार से लोग आपके बारे में सोचते हैं लेकिन आपके नजरिए से आप जैसा सोचते दर्शाता है। हमेशा एक सही है ATTITUDE रखे जिससे लोग आपको पसंद करें।

3) GOOD COMMUNICATION ----

         दोस्तों PERSONALITY DEVLOPMENT की एक खास कड़ी है आपकी COMMUNICATION यानी आपके बातचीत का तरीका यह वह कड़ी है जो लोगों का ध्यान आपकी तरफ खींचती है। जिसकी मदद से आप लोगों की नजर में आ सकते हैं आपकी COMMUNICATION SKILL अच्छी और बेहतरीन होनी चाहिए COMMUNICATION के बारे में मैंने  अपने दूसरे BLOGPOST में विस्तार से समझाया है उसको आप पढ़े। 

4) अपना EXPERIENCE बढ़ाते रहो , ये आपकी VALUE को बढाएगी ---- 

          TIME जाता नहीं है लाता है , EXPERIENCE, EXPERIENCE की एक अलग VALUE होती है। 
        दोस्तों समय का बितना लाजमी है और यही प्रकृति है सुबह से शाम होती है, शाम से रात होती है लेकिन इस बीते समय में हमें अपने EXPERIENCE को बढ़ाना चाहिए नए - नए SKILLS सीखना होगा , किसी भी क्षेत्र में बेहतर बनने के लिए उन्हें SKILLS को IMPROVE करना होगा।  हमेशा सीखते रहना ही आपके अनुभवों में पहिया लगाता है बीते समय के EXPERIENCES आपके जीवन के किसी ना किसी समय काम आता है हमेशा नए नए तरीके सीखे हैं अपने INCOME को बढ़ाओ , अपनी HEALTH को IMPROVE करो यह सारी चीजें आपके PERSONALITY को BOOST करेंगे।
 
5) BODYLANGUAGE  (शारीरिकभाषा) ----

       आपकी BODYLANGUAGE आपके PERSONALITY के SIGN को बताती है यकीनन आपका सही BODYLANGUAGE आपके आत्मविश्वास को BOOST करता है। जिससे आप कोई भी काम सही तरीके से कर पाते हैं। 
      तो दोस्तों यह थी वह सबसे बेहतरीन और आसान 5 टिप्स जिससे आप अपनी PERSONALITY को BOOST कर पाएंगे और अपनी LIFESTYLE को IMPROVE कर पाएंगे। 
        ऐसे ही खास , रोचक और महत्वपुर्ण SELFIMPROVEMENT तथ्यों के जानकारी के लिए आप इस ब्लॉग को SUSCRIBE करिये और SHARE करिये । 

इन्हें भी पढ़े :









टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

5 शानदार SKIN CARE TIPS, हर मौसम चमकता रहेगा चेहरा

SQUARE FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MALE (HINDI ME JANE )

OBLONG FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MEN (हिंदी मे जाने ) ------