5 बेहतरीन और (जादुई) DRESSING SENSE तरीके , करोगे आप सबके दिल पे राज !

व्यक्ति की पहचान  उसके पहनावे से ही होती है।

            हां........ जी तो DRESSING SENSE जाननी है।
       अजी मैं तो बहुत दुबला हूं, मैं थोड़ा मोटा हूं, यार मेरी BODY का रंग  थोड़ा DARK है , भैया SHIRT पैंट के अंदर दबाकर पहनू या निकालकर , अरे भाई तूने CHECK SHIRT पहन लिया पता है ,मुझे इन सभी तरह के प्रश्न आपने जो किया है और ऐसे बहुत सारे DOUBTS आपके भी होंगे । तो लीजिए आज हम जानेंगे इन सभी सवालों के जवाब जो लड़कों में DRESSING SENSE के लिए बहुत ही जरूरी है। साथ में ही हम ऐसे 5 बेहतरीन और जोरदार तरीके जानेंगे जिसमें आपकी DRESSING SENSE को एक बेहतर स्तर पर ले जाने की क्षमता है ।
 
DRESSING SENSE क्या होता है --- 
          दोस्तों सबसे पहले तो हमें यह जानना होगा कि DRESSING SENSE होती क्या है ? साधारण भाषा में पहनावे के ढंग को DRESSING SENSE कह सकते हैं । अब इससे जुड़ी एक बहुत बड़ी मिथ्य है कि कपड़े पहनना इंसान की मजबूरी कम FASHION ज्यादा है । इस मिथ्य को देखकर मैं आपको बताना चाहूंगा कि कपड़े सही से और सही कपड़े पहनना ना ही मजबूरी है और ना ही FASHION है, यह एक अच्छी आदत है, जी हां सही सुना आपने DRESSING एक अच्छी आदत है , जिस आदत को आपको भी अपनाना चाहिए।
           दोस्तों कपड़े सभी पहनते हैं लेकिन कपड़ों को सही ढंग से पहनना या DRESSING का सही SENSE बहुत कम लोगों को होता है ।  फिर भी हम अपनी व्यस्तता भरी जीवन में बेहतर दिखना चाहते हैं और लोगों से कुछ अलग दिखना चाहते हैं । यहां हम बेहतर और अलग तो दिखना चाहते हैं लेकिन प्रश्न यह उठता है कि कैसे? दोस्तों इसी बहुत बड़े 'कैसे' के जवाब  को हम अपने तरीके में ढूंढने की कोशिश करेंगे । DRESSING का सही SENSE आपको भीड़ से अलग दिखाता है । उदाहरण के लिए एक SCHOOL BOY SCHOOL UNIFORM में रोज़ स्कूल जाता है अब UNIFORM  तो सभी STUDENT पहनते हैं लेकिन यहां वह लड़का अपनी UNIFORM पर एक BLAZZER डालें तो यहां उसकी DRESSING IMPROVE हो जाती है बाकी सभी स्टूडेंट से । ठीक उसी तरह आप में से बहुत सारे लोग अपने जॉब के लिए ऑफिस जाते हैं,  अब ऑफिस में तो सभी एक ही ड्रेस कोड में नजर आएंगे यहां अगर आप अपने SHIRT के ऊपर एक NEHRU JACKET डाल ले या अपने SLIVES को  फ्लिप कर ले तो आपके DRESSING में थोड़ा बदलाव आ सकता है जो कि आपकी PERSONALITY को IMPROVE कर देगा  बाकी सभी OFFICE STAFF से । 
            दोस्तों अब हम उन 5 जादुई तरीकों पर नजर डालेंगे जो कि हमारे  DRESSING SENSE में बहुत ज्यादा कारगर साबित होने वाले हैं
       
1) अपने शरीर को फिट रखे ---
            हां....... जी दोस्तों आ गई बात आपके BODY पर । दोस्तों शर्ट , टी - शर्ट , पैंट, गोरा-काला यह सब बाद की बातें हैं एक सही पहनावे के लिए सबसे पहले जो चीज सबसे ज्यादा मायने रखती है वह है आपकी BODY।   मान के  चलो आपने एक शर्ट खरीदी और जब उसे आपने पहना तब या तो आप में टाइट हो रही है या जरूरत से ज्यादा Loose  अब situation में हम साधारणतः  शर्ट के साइज को बदल देते हैं लेकिन आपके DRESSING में कुछ खास रहता है? जवाब है नहीं ।
             मसला यही है कि आप अपने शरीर को फिट बनाए जिससे कपड़े आपके शरीर में फिट हो जिससे आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा और शरीर में फुर्ती भी रहेगी। शरीर को फिट रखने के लिए आप समान्य रूप से रोजाना EXERCISE कर सकते हैं और अच्छी डाइट ले सकते हैं इससे खुद ब खुद आपकी शरीर आकर्षक बनती जाएगी ।

2) अपने STYLE को सुधारे ---
            वाह क्या बात कही है STYLE वह तो मुझे बहुत है, घंटा है, हां घंटा है आपको पता भी है STYLE क्या होता है दोस्तों आज मैं आपको एक बात बताता हूं और वह यह है कि केवल और केवल भारत देश यानि हमारा देश ही एक ऐसा देश है जहां PERSONALITY DEVLOPMENT और  DRESSING SENSE जैसे टॉपिक पर PROFESSIONALY पढ़ाई होती है , और कहीं भी इसकी पढ़ाई नहीं होती क्योंकि हमें इसके बारे में बचपन से सिखाया नहीं जाता बताया नहीं जाता । 
           दोस्तों यहां मैं STYLE से कपड़ों के रंग और MATCHING यानी COMBINATION की बात कर रहा हूं हमें बिल्कुल सही से अपने शरीर के रंग के हिसाब से कपड़ों के रंग चुनना चाहिए ,  उदाहरण के लिए आप का रंग हल्का फीका है या फिर  आप सावले हो तो आपको बेहद गहरे रंग के कपड़े बिल्कुल भी नहीं पहनना चाहिए ,आप ज्यादातर हल्के और शुष्क रंग के कपड़े लें। अगर आप गोरे हो तो आप हल्के और गाढ़े रंग के कपड़े ले सकते हैं लेकिन आपको गाढ़े में साधारण कपड़े पहनने है ना कि सतरंगा ।
 
3) मैचिंग के साथ अच्छे कपड़े पहने ----
           DRESSING SENSE में मैचिंग कपड़ों को COMBINATION भी बहुत मान्य रखता है । हम लड़कों में साधारण तो दो तरह के DRESSING बहुत मशहूर है पहला है FORMAL दूसरा है CASUAL DRESSING । यहां मैं किसी से शादी , पूजा या सामूहिक अवसर की बात नहीं कर रहा हूं सामान्य तौर पे जब भी हम अपने Routine में कपड़े पहनते हैं तो आपको मैचिंग के हिसाब से कपड़े चुनना चाहिए।
            CASUAL DRESSING में आप JEANS , CARGOAS या  CHINOS  ले सकते हैं जिस पर आप TEES , POLO T-SHIRT , CASUAL शर्ट और CHECK शर्ट पहन सकते हैं । CASUAL DRESSING में आपको JEANS T-SHIRT के साथ SNEEKERS पहनना चाहिए या SHIRT - JEANS या CHINOS  के साथ आप BOOTS भी पहन सकते हैं । दूसरी तरफ FORMAL DRESSING में गाढे रंग का TROUSER पर हल्के या फीके  रंग का FORMAL शर्ट पहन सकते हैं साथ में आप FORMAL SHOES, या LOAFER पहन सकते हैं।

4)अपने ACCESSORIES का ध्यान रखें --          CAPS , GOGGLES , BELT , CUFFLIN , WALLET , TIE और WRIST WATCH  , हम से काफी लोग यह सोचते हैं कि यह सारी ACCESSORIES हमारे DRESSING पर ज्यादा कुछ प्रभाव नहीं डालते तो आप गलत हो । दोस्तों एक सस्ते आभूषण पर  जब छोटी सी मोती लगा दी जाए तो उस आभूषण की कीमत बढ़ जाती है क्योंकि मोती ने उसकी अहमियत बढ़ा दी । यहां भी हमारे पहनावे पर हमारे ACCESSORIES का उसी मोती की तरह रोल है दोस्तों ACCESSORIES आपके DRESSING के फिकेपन को हटाकर एक आकर्षक व्यवहार लगाती है । तो आपको अपनी DRESSING के साथ कम से कम एक ACCESSORIES लेना है जैसे CASUAL DRESSING में आपके CAPS या WRIST WATCH  ले सकते हैं । FORMAL DRESSING में आप PLAIN BLET जिस रंग आपके जूते के रंग से मिलता-जुलता हो और WRIST WATCH ले सकते हैं ।

5)HAIRSTYLE और BEARD ----
          तो यह रहा DRESSING SENSE का पांचवा और सबसे उम्दा TOPIC जिसमें आपको अपने BEARD (दाढ़ी) और HAIRSTYLE पर ध्यान देना है । दोस्तों HAIRSTYLE और BEARD आपके BODY का ऐसा पार्ट है जिस पर आपकी PERSONALITY काफी ज्यादा DEPEND रहती है । HAIRSTYLE और BEARD आपके FACESHAPE पर निर्भर करता है कि आपको कौन सा HAIRSTYLE और कौन सा BEARD STYLE रखना चाहिए ।  HAIRSTYLE और BEARD STYLE से आपके DRESSING पर काफी बड़ा प्रभाव पड़ता है।
             दोस्तों HAIRSTYLE  के बारे में मैंने आपको विस्तार से अलग-अलग BLOGPOST में अलग-अलग FACESHAPE के लिए बताया है जो कि आप विस्तार से पढ़ सकते हैं। LINK नीचे है । अलग-अलग FACESHAPE के लिए BEARD STYLE कैसी होनी चाहिए इस पर भी मैं BLOGPOST लिखूं इसके लिए आप कमेंट में मुझे सुझाव दें


                      धन्यवाद
इन्हें भी पढ़े ---




 




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

5 शानदार SKIN CARE TIPS, हर मौसम चमकता रहेगा चेहरा

SQUARE FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MALE (HINDI ME JANE )

OBLONG FACESHAPE HAIRSTYLE FOR MEN (हिंदी मे जाने ) ------